रविवार, 28 जून 2015

!!फर्जी डिग्री-असली काम.....असली डिग्री-फर्जी काम !!

!!फर्जी डिग्री-असली काम.....असली डिग्री-फर्जी काम !!
*******************************************
......आजकल फर्जी डिग्री खबरों में छाई हुई है.राज्य सरकारों के मंत्रियों से लेकर केंद्र सरकार के मंत्री तक पर फर्जी डिग्री का फर्जीवाड़ा चिपक गया है.दिल्ली के तो एक फर्जी डिग्री वाले असली मिनिस्टर जेल के हवा-पानी-खाने का लुत्फ उठा ही रहे हैं!अब देखना तो ये है कि फर्जी डिग्री के बूते असली मलाई खा रहे कितने भाई-बहन लोगों का पुलिस कस्टडी में मक्खन निकलता है!
......वैसे एक बात दिलचस्प है.फर्जी डिग्री के बूते असली मलाई खाने का फर्जी काम करने वाले आखिर अलग काम क्या करते है?वे वही काम तो करते हैं जो काम असली डिग्री लेकर असली मलाई खाने वाले लोग फर्जी तरीके से करते हैं! अब आप सोचिये  बड़ी बड़ी असली डिग्री लेकर बड़े लोग क्या कम फर्जीवाड़ा करते हैं?घपले-घोटाले करने वाले और देश को चुना लगाने वाले बड़े लोग क्या बिना डिग्री वाले हैं? एक से एक डिग्री लेकर बड़े पदों पर बैठे बड़े लोग असली डिग्री की आड़ में कितने फर्जी काम कर वारे-न्यारे करते हैं,क्या ये किसी से छुपा है?
......इधर महाराष्ट्र के एक धाकड़ नेता के कईं ठिकानों पर छापे पड़े हैं और वर्षों की उनकी और उनके निकट सम्बन्धियों की काली करतूतें सामने आने की पूरी संभावना है! पंकजा मुंड़े भी लपेटे में आ सकती है.ललित मोदी के जाल में भी कईं बड़े बड़े दिग्गज उलझ रहे हैं!वर्तमान और भूतपूर्व मुख्यमंत्रियों के बेटों की कम्पनियों में फर्जीवाड़े के किस्से भी खूब हवा में है! ऐसे में कुल मिला कर दृश्य ये ही बन रहा है कि फर्जी डिग्री लेकर गोरखधंधा करने वाले जितने हैं,असली डिग्री लेकर फर्जीवाड़ा करने वाले उससे कहीं अधिक है! और कमाल की बात तो ये हैं कि असली डिग्री लेकर फर्जीवाड़ा करने वाले बहुत ऊँचे ओहदों पर बैठे हैं और रसूखदार है.
......राजनीति का फायदा यही है कि यहाँ किसी भी ओहदे के लिए किसी भी डिग्री की जरुरत नहीं पड़ती.एक अंगूठा छाप 'जनसेवक' भी आई.ए.एस.-आई.पी.एस. को आदेश दे सकता है इंजीनियरों-डाक्टरों की फौज को लताड़ सकता है और देश से अपनी 'जै' बुलवा सकता है! तो फिर उन्हें डिग्री की जरुरत आखिर पड़ी क्यूँशायद इसलिए कि रुतबे में "पांच चाँद" लग जाए! चार चाँद तो वैसे ही,सत्ता में ऊँची कुर्सी पर बैठते ही लग ही जाते है! शायद ये पांचवें चाँद की चाहत ही फर्जी डिग्री का मोह पैदा करती है!
......बात तो तब है जबकि फर्जी डिग्री लेकर मौज कर रहे लोगों का भांडा फोड़ने के साथ साथ असली डिग्री लेकर तमाम फर्जी काम करने वाले बड़े पदों पर आसीन बड़े लोगों का भी भांडा फूटे और जेल की हवा-पानी-खाना उनके हिस्से में भी आये! वरना,फर्जी डिग्री के दो-चार अपराधियों की बलि लेकर असली डिग्री के बूते फर्जी काम करने वालों से मुंह फेरकर बैठ जाना तो वही बात होगी कि 'हाथी के दांत..... खाने के अलग दिखाने के अलग!' वैसे अब जबकि फर्जी डिग्री का मामला गरम है तो सरकार को लगे हाथ पुरे देश में इस बात का भी पता लगाने की गंभीर कोशिश शुरू कर देनी चाहिए कि असली डिग्री लेकर ऊँचे ओहदों पर बैठ कर कितने लोग फर्जीवाड़ा कर जम कर "मलाई जीम" रहे हैं! अगर किसी दिन इस बात का खुलासा हो गया तो यकीन मानिए इस देश में फर्जी डिग्री का गोरखधंधा स्वतः ही बिलकुल बंद हो जाएगा और लोग असली डिग्री के लिए जी-जान लड़ा देंगे.......आखिर ज्यादा "मलाई जीमने" का जो सवाल है!!  
********************

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें